Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

एक खूबसूरत चीनी राजदूत, जो नेपाल को भारत का दुश्मन बना रही है

Published - Sat 04, Jul 2020

चीनी राजदूत यांगी पीएम ओली के दफ्तर और उनके निवास पर भी बिना रोक -टोक आती-जाती हैं। जानकारी के मुताबिक नेपाल की सत्तासीन पार्टी के जिस प्रतिनिधिमंडल ने नक्शे में संशोधन के लिए विधेयक बनाया, यांगी उसके संपर्क में भी थीं।

नेपाल में चीन की राजदूत हाउ यंकी जितनी खूबसूरत हैं, उतनी ही चालाक भी हैं। वह अपने शातिराना दिमाग और शातिराना चालों से बड़े-बड़े प्रभावशाली लोगों को इस तरह फंसाती हैं कि फिर जैसा चाहती हैं, वैसा उनसे करवाती हैं। कहा जा रहा है कि इन दिनों वे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा के बहुत करीब हैं। माना जा रहा है कि नेपाल और भारत के बीच संबंध खराब करने में यंकी का ही हाथ है। साल 2018 में उनकी नेपाल में नियुक्ति हुई थी, तबसे वह नेपाल की सत्ता के गलियारों में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।
भारत और नेपाल में रोटी-बेटी का रिश्ता रहा है लेकिन इस शातिर चीनी महिला ने नेपाल की भारत के साथ अच्छे रिश्तों में खाई पाट दी है। नेपाल ने जबसे विवादित नक्शे को अपने हिस्से में शामिल किया है, तभी से दोनों देशों के बीच तल्खियां बढ़ी हैं। माना जा रहा है कि नेपाल की इस खुराफात के पीछे यांगी का ही हाथ है। उन्होंने ही पीएम ओली और नेपाल की संसद को इसके लिए तैयार किया। जानकारी के मुताबिक यांगी पीएम ओली के दफ्तर और उनके निवास पर भी बिना रोक -टोक आती-जाती हैं। यह भी कहा जा रहा है कि नेपाल की सत्तासीन पार्टी के जिस प्रतिनिधिमंडल ने नक्शे में संशोधन के लिए विधेयक बनाया, यांगी उसके संपर्क में भी थीं।
 
पाकिस्तान में तीन साल राजदूत रहीं
2018 से नेपाल में चीन की राजदूत के रूप में काम कर रही होऊ यांगी को दक्षिण एशियाई मामलों की जानकार माना जाता है। इसी लिहाज से यांगी ने विदेश मंत्रालय में लंबे वक्त तक डिप्टी डायरेक्टर की भूमिका निभाई और कई अहम फैसले लिए। उनके कई फैसले से चीन का संबंध पड़ोसी देशों से प्रभावित हुआ। यांगी ने चीनी राजदूत के तौर पर पाकिस्तान में भी तीन साल (1998-2001) बिताए हैं। भारतीय खुफिया एजेंसियों के अनुसार यांगी ने पाकिस्तान में राजदूत के रूप में काम करते हुए पाकिस्तानी सरकार के लिए भी कई नीतियों पर काम किया। इनमें से कई नीतियां ऐसी भी थीं, जिनका संबध भारत से था। पाकिस्तान में उनकी सफलता को देखते हुए उन्हें नेपाल भेजा गया। इसके अलावा वे लॉस एंजिलिस में भी चीनी राजनयिक रही हैं।
 
फर्राटेदार उर्दू बोलती हैं यंकी
सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने वाली होउ यांगी के कूटनीतिक दिमाग का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उन्होंने पाकिस्तान में अपने एजेंडे को चलाने के लिए उर्दू भाषा सीखी। वह फर्राटेदार उर्दू बोलती हैं। यांगी सोशल मीडिया में चीन की सांस्कृतिक और सामाजिक बातों का बढ़-चढ़ कर बखान करती हैं। इसे सॉफ्ट पॉवर बढ़ाना कहा जाता है।
 
मंच पर देती हैं प्रस्तुति
मार्च 1970  में चीन के शांक्‍शीं प्रांत में जन्मीं बेहद हसीन हाउ यंकी ने चीनी पेकिंग यूनिवर्सिटी से मास्टर्स ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की है। शादीशुदा यंकी का एक बेटा है। सोशल मीडिया पर वे बहुत एक्टिव रहती हैं और अपनी खूबसूरत तस्वीरें भी खूब शेयर करती हैं। वे खुद भी अपने देश के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिस्सा लेती हैं और मंच पर प्रस्तुति भी देती हैं।
 
नेपाली जनता को देती हैं ऐसा लालच
सोशल मी‌डिया पर एक्टिव यंकी अपने फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए नेपाली जनता को लालच भी देती हैं। दिसंबर 2019 में जब नेपाल में चीनी फिल्मफेस्टिवल हुआ था तो यंकी ने ट्वीट किया था कि जो भी मेरे ट्विटर हैंडल, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ज्यादा से ज्यादा लाइक भेजेगा, उसे फिल्मफेस्टिवल की टिकट वे मुफ्त में देंगी।