Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

आरती रघुनाथ ने 88 दिन में किए 520 ऑनलाइन कोर्स, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published - Tue 16, Feb 2021

आज आरती रघुनाथ को हर कोई जानता है। उन्होंने न केवल 88 दिन में 520 ऑनलाइन कोर्स करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया बल्कि उन्होंने यह कोर्स अपनी ऑनलाइन क्लासेज के बाद किए। उन्होंने रोज करीब 10 कोर्स किए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

aarti raghunath

नई दिल्ली। दुनियाभर में लड़कियां खूब पढ़-लिखकर अपने देश और माता-पिता का नाम रोशन कर रही हैं, उन्हीं में केरल की आरती रघुनाथ भी शामिल हैं। माता-पिता की इकलौती संतान आरती ने महामारी के दौरान घर में रहते हुए अपना समय पढ़ाई में इतना अधिक बिताया कि विश्व रिकॉर्ड बना दिया। आरती ने कंप्यूटर, बायोलॉजी से लेकर इकोनॉमिक्स पर आधारित अलग-अलग कोर्स किए। उन्होंने जिन यूनिवर्सिटीज से कोर्स किए, उनमें जॉन हॉकिंस यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो बोल्डर, यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन, यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर, एमोरी यूनिवर्सिटी, कोरसेरा प्रोजेक्ट नेटवर्क और टेक्नीकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क भी शामिल हैं। आरती कोच्चि में एलमकारा की रहने वाली हैं। वह बायोकेमेस्ट्री से एमएससी कर रही हैं। उन्होंने 88 दिन में 520 ऑनलाइन कोर्स करके वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। 

लॉकडाउन में शुरू किए कोर्स
आरती की मानें तो मैंने ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत लॉकडाउन के दौरान जून के आखिरी हफ्ते से की। तब तक लॉकडाउन का काफी हिस्सा बीत चुका था। मुझे यह लगा कि जो वक्त बीत चुका है, उसे तो फिर से नहीं पाया जा सकता, लेकिन जो समय अभी बाकी है, उसका सही उपयोग करके ऑनलाइन कोर्स किए जा सकते हैं। उनकी मानें तो मैंने यह कोर्स करने में खूब मेहनत की, हालांकि मैं इतने सारे कोर्स कर पाऊंगी, इसकी मुझे उम्मीद नहीं थी, पर मेरी मेहनत रंग लाई। ऑनलाइन कोर्सेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होती।  आप घर बैठे इन्हें कर सकते हैं। यह मेरी खुशनसीबी है कि 520 ऑनलाइन कोर्सेस करके मैंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया। 

पढ़ाई के साथ किए सभी कोर्स
आरती कहती हैं कि मैंने एमएससी की क्लासेस ऑनलाइन अटैंड करने के बाद बचे हुए समय में यह कोर्स किए। इनमें से जो कोर्स कंप्यूटर पर आधारित थे, वो तो मैं जल्दी पूरे कर लेती थी, लेकिन बायोलॉजी और साइकोलॉजी पर आधारित कोर्स करने में मुझे ज्यादा समय लगा क्योंकि उसे पढ़ने और समझने की ज्यादा जरूरत होती है।

अन्य विद्यार्थी भी ऐसा कर सकते हैं 
आरती कहती हैं कि अन्य स्टूडेंट्स भी इस तरह के ऑनलाइन कोर्स करिअर को सफल बनाने में मदद के लिए कर सकते हैं। इन कोर्सेस को करने के बाद मिले सर्टिफिकेट हमारी प्रोफाइल अपडेट करने में मदद करते हैं। ये सभी कोर्सेस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से मान्यता प्राप्त हैं, जो काफी उपयोगी साबित होंगे। 

समय का सदुपयोग करना सीखें 
आरती कहती हैं कि सबसे पहले समय का सदुपयोग करना सीखें। आज जो वक्त बीत रहा है, वो लौटकर नहीं आएगा। आप रिसर्च करें कि ऐसे कौन से कोर्सेस हैं जो ऑनलाइन किए जा सकते हैं। शुरुआत में आप बिगनर लेवल का कोर्स करें। इससे आपका बेसिक नॉलेज बढ़ेगा। यहां ऐसे कोर्स चुनना भी जरूरी है, जिसमें आपकी रुचि हो। वह कहती हैं कि मैं अपना रोल मॉडल अपने टीचर्स को मानती हूं और उन्हीं की तरह एक आइडियल टीचर बनना चाहती हूं, ताकि मेरे स्टूडेंट्स भी मेरी तरह टीचर के सपोर्ट से वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकें। पापा ने मुझे आगे बढ़ने में हमेशा सपोर्ट किया। उन्होंने मुझे कभी किसी काम के लिए मना नहीं किया, बल्कि हमेशा साथ दिया। वह कहती हैं कि अगर मां-बाप का सपोर्ट हो तो बच्चे कुछ भी कर सकते हैं।