Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

कल्पना ने तर्कों से किया कायल, बनीं विजेता

Published - Fri 19, Jul 2019

माता प्रसाद आदर्श महाविद्यालय भभौरी शेरवा की कल्पना सिंह ने अपने अकाट्य तर्कों से निर्णायकों को प्रभावित करके पहला स्थान हासिल किया।

जौनपुर। शिया डिग्री कॉलेज में 17 जुलाई बुधवार को आयोजित श्री मुरारीलाल माहेश्वरी स्मृति राज्य स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता ‘विचार प्रवाह’ में विद्यार्थियों ने ‘सोशल मीडिया पर प्रतिबंध देश हित में’ विषय के पक्ष और विपक्ष में प्रभावी तर्क प्रस्तुत कर कायल कर दिया। माता प्रसाद आदर्श महाविद्यालय भभौरी शेरवा की कल्पना सिंह ने अपने अकाट्य तर्कों से निर्णायकों को प्रभावित करके पहला स्थान हासिल किया।
उनको पांच हजार रुपये और प्रमाणपत्र दिया गया।  द्वितीय स्थान टीडी कालेज की पूजा शुक्ला एवं तृतीय स्थान मोहम्मद हसन की शिवांगी मिश्रा ने प्राप्त किया। सांत्वना पुरस्कार टीडी कालेज के उद्देश्य सिंह, पूविवि के पवनदीप सिंह को दिया गया।  प्रतियोगिता में बारह डिग्री कालेज के छात्रों ने प्रतिभाग किया। सिटी मजिस्ट्रेट सुरेंद्र नाथ मिश्र ने पुरस्कार वितरित किया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया अच्छा भी है और खराब भी। अच्छा इस मायने में है कि इससे संदेश और सूचना का आदान-प्रदान तेज हो गया है। हर चीज की जानकारी तुरंत मिल जाती है। मगर खराबी यह है कि सोशल मीडिया पर प्रसारित की जाने वाली सूचनाओं की वैधानिकता और सत्यता का सत्यापन नहीं होता है। इससे लोगों में अविश्वास बढ़ता है। किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होती है। पूर्वांचल विश्वविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डा. जाह्नवी श्रीवास्तव ने कहा कि सोशल मीडिया केवल इंटरनेट नहीं है। वाद-विवाद प्रतियोगिता का जो विषय बहुत ही व्यापक और अहम है। इस पर जो चर्चा हुई है उससे काफी कुछ सीखने को मिला। टीडी कालेज के डा. देवव्रत मिश्र एवं राज कालेज के डा मनोज वत्स ने भी सोशल मीडिया की भूमिका की चर्चा की। शिया कालेज के प्राचार्य डा. शादिक रिजवी ने कहा कि ऐसे आयोजन से छात्रों का मानसिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि मेरी शुभकामनाएं है कि यहां के प्रतिभागी मंडल स्तर पर भी अपना नाम रोशन करें। मानवेंद्र सिंह सुमन पीजी कॉलेज पेसारा की प्रबंधक डा. सुमन यादव, मोहम्मद अब्बास मौजूद रहे।

इन्होंने लिया भाग
जौनपुर। जिले के बारह कॉलेजों के छात्र- छात्राओं ने वादविवाद प्रतिभाग में हिस्सा लिया। राज कालेज के सुरज यादव, अमित जायसवाल, टीडी कालेज के पूजा शुक्ला, उद्देश्य सिंह, शिवांगी महाविद्यालय पचहटिया से नेहा यादव, प्रिया साहू, पूविवि से अभिषेक पाठक, पवनदीप सिंह, फरीदुल हक डिग्री कालेज शाहगंज से अलीम, तनवीर अहमद, बयालसी महाविद्यालय से मुकेश कुमार गुप्त, संदीप कुमार सिंह, माता प्रसाद आर्दश महाविद्यालय भभौरी शेरवा से कल्पना सिंह, शिवानी सिंह, शिया डिग्री कालेज गौरव सिंह, जाने आलम, मोहम्मद हसन डिग्री कालेज से शिवांगी तिवारी, शिवांगी मिश्रा, अब्दुल अजीज अंसारी डिग्री कालेज शाहगंज से पंकज विश्वकर्मा, आयुष पांडेय,  धर्मादेवी महिला महाविद्यालय बेलापार से पूजा सिंह, अंकिता, मानवेंद्र सिंह सुमन पीजी कालेज पेसारा केराकत से प्रवीण मौर्य, मोहम्मद जमीर ने विषय के पक्ष एवं विपक्ष में तर्क प्रस्तुत किए।