Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

किसी के लिए मां जैसी थीं सुषमा तो कोई बोला - कैसे चुकाएंगे कर्ज

Published - Fri 09, Aug 2019

सुषमा स्वराज के विदेश मंत्री रहते विदेश से घर वापसी करने वाले युवाओं के परिवार गमगीन

sushma swaraj

मंडी/सुंदरनगर/गोहर। भाजपा की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज के निधन से मंडीवासी आहत हैं। चार साल बाद इराक के मौसूल में समुद्री लुटेरों के हाथों सुंदरनगर के बायला निवासी के मारे जाने की खबर हो या सऊदी अरब के रियाल में एजेंट के हाथों ठगे जाने के बाद जेल पहुंचे 14 स्थानीय युवकों की रिहाई। अपनों की खबर अपनों तक और वतन वापसी की राह सुषमा स्वराज के कारण ही संभव हो पाई। 
14 जून 2014 को आईएस के हाथों अगवा होने के बाद चार साल तक परिवार हेमराज की खबर पाने को चिंतित रहा। जिनके बारे में सुषमा स्वराज ने ही जानकारी एकत्रित की। मार्च 2018 में संसद में दिए बयान में सुषमा स्वराज ने सभी अपहृत भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की। इससे देश में शोक की लहर थी। लेकिन परिवार को इस बात का संतोष था कि कम से कम उनके पार्थिव अवशेष तो संस्कार के लिए घर पहुंच पाए। वहीं गत वर्ष सऊदी अरब के रियाद में जुलाई माह में एजेंट के हाथों ठगे जाने के बाद वहां जेल भेजे गए क्षेत्र के 14 युवाओं को विदेश से सुरक्षित घर तक पहुंचाने में भी सुषमा स्वराज का विशेष योगदान रहा। परिजन उन पलों को याद कर आज फिर भावुक हो गए।

.....एक मां की तरह विदेश में रखा था ख्याल
सुंदरनगर (मंडी)। सऊदी अरब के रियाद से 14 अन्य स्थानीय युवकों के साथ जेल में बंद रहे हरजिंद्र सिंह, रवि कुमार, विक्रम व मनोज कुमार को वो पल आज भी नहीं भूलते। उन्होंने बताया कि जब प्रदेश सरकार के माध्यम से उनके रियाद में कैद होने का मामला सुषमा स्वराज तक पहुंचा तो उनकी घर वापसी की उम्मीद पक्की हो गई थी। उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज ने विदेश मंत्री रहते एक मां की तरह दर्द समझा और घर वापसी संभव कराई। उन्होंने कहा कि सुषमा स्वराज के इस कर्ज को वे कभी नहीं चुका पाएंगे।

...जयराम को बोला था ‘हिमाचल का चमकता सितारा’
गोहर (मंडी)। वर्ष 2007 के विधानसभा चुनावों में जंजैहली मैदान में जयराम ठाकुर को सुषमा स्वराज ने ‘हिमाचल का चमकता सितारा’ कहा था। सुषमा ने जयराम ठाकुर के पक्ष में आयोजित चुनावी रैली में कहा था कि भाई जयराम सराज के विधायक ही नहीं होंगे बल्कि भविष्य में हिमाचल के लोगों के दिलों पर राज करने वाले नेता बनेंगे। संयोगवश पिछले विधानसभा चुनावों समीकरण ऐसे बने की जयराम ठाकुर का हिमाचल में बतौर सीएम अभिषेक हुआ। प्रखर वक्ता सुषमा जंजैहली घाटी की हसीन वादियों की कायल हो गई थीं। चुनावी जनसभा में सुषमा ने जयराम ठाकुर के पक्ष में भाषण के दौरान सराज की वादियों में बार बार आने का जिक्र किया था। 

हिमाचलियों की जमकर की थी तारीफ
सुंदरनगर (मंडी)। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष रहते हुए सुषमा अक्तूबर 2012 में एक बार सुंदरनगर आईं थीं। उन्होंने वर्तमान विधायक राकेश जंवाल का चुनाव प्रचार किया था। इस दौरान उन्होंने बीबीएमबी कॉलोनी स्थित जीरो चौक में जनसभा संबोधित की जिसमें हिमाचल के लोगों की खूब तारीफ की थी। सुषमा स्वराज के निधन की खबर मिलते ही पूरे इलाके में शोक की लहर है। विधायक राकेश जंवाल ने बताया कि उन्हें सुषमा स्वराज का मार्गदर्शन हमेशा मिला है।