Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

94 साल की उम्र में हरभजन कौर ने शुरू किया मिठाई का स्टार्टअप

Published - Wed 08, Jan 2020

आनंद महिंद्रा ने हरभजन कौर का वीडियो शेयर करते हुए उन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर बताया है। 94 साल की उम्र में हरभजन कौर ने अपना एक बिजनेस खोला है।

harbhajan kaur

94 साल की चंडीगढ़ की रहने वाली हरभजन कौर इन दिनों सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनीं हुई हैं। कारण है इस महिला का जज्बा, जिसने उम्र के इस पड़ाव में भी अपना एक मिठाई का स्टार्टअप शुरू किया है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के एग्जीक्यूटिव आनंद महिद्रा ने हरभजन कौर का वीडियो शेयर करते हुए उन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर बताया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 94 साल की उम्र में भी हरभजन कौर किसी के ऊपर बोझ नहीं बनना चाहती। आनंद महिंद्रा अक्सर सोशल मीडिया पर इस तरह के प्रेरणादायक कहानिंया शेयर करते रहते हैं। 
हरभजन कौर का वीडियो डॉक्टर मधु टेकचंदानी नामक एक ट्विटर यूजर ने शेयर किया है। मधु ने अपनी इस पोस्ट में आनंद महिंद्रा को टैग किया है। हरभजन कौर अपने घर पर व्यवसायिक तौर पर बेसन की बर्फी बनाने का काम करती हैं। हरभजन ने अपनी बेटी को बताया कि वह खुद से पैसे कमाना चाहती हैं और 4 साल पहले इस काम की शुरुआत की। डॉक्टर मधु ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि 'यहां एक कहानी है जो आपको आशा देगी और प्रेरित करेगी।'
डॉक्टर मधु टेकचंदानी के ट्वीट पर आनंद महिंद्रा ने तुरंत रिप्लाई किया और लिखा कि 'जब आप 'स्टार्ट-अप' शब्द सुनते हैं, तो यह सिलिकन वैली या बेंगलुरु में लोगों की याद दिलाता है, जो अपने काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. अब से इसमें एक 94 साल की महिला को भी शामिल करें, जो यह नहीं सोचती कि अब कुछ नया शुरू करने के लिए बहुत देर हो चुकी है।' इतना ही नहीं आनंद महिंद्रा ने कहा कि यह मेरे लिए एंटरप्रेन्योर ऑफ द इयर हैं।
हरभजन के इस वीडियो को ट्विटर पर काफी पसंद किया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 87 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका था। एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि जब भी अगली बार मैं चंडीगढ़ जाउंगी तो इनकी बर्फी को जरूर खरीदुंगी।
वहीं एक अन्य यूजर ने कहा कि 'जुनून और दृढ़ संकल्प और जीवन में कुछ करने की इच्छा की कोई उम्र सीमा नहीं है।'