Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

बॉयज लॉकर रूम मामला : साइबर सेल ने की ग्रुप के दस छात्रों की पहचान की

Published - Thu 07, May 2020

एक नाबालिग छात्र को पकड़ा, कोर्ट में पेश किया जाएगा, सभी के मोबाइल जब्त किए गए, पुलिस ने आईपी एड्रेस के लिए इंस्टाग्राम को पत्र लिखा

bois locker room

नई दिल्ली। इंस्टाग्राम पर बॉयज लॉकर रूम मामला दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देश में तूल पकड़ता जा रहा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर सेल ने ग्रुप के दस छात्रों की पहचान कर ली है। इन सभी को मंगलवार सुबह पूछताछ के लिए बुलाया और सभी से देर शाम तक पूछताछ की जा रही थी। सभी के मोबाइल को जब्त कर लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम को पत्र लिखकर ग्रुप के सदस्यों का आईपी एड्रेस मांगा है।
दूसरी तरफ, इंस्टाग्राम पर ग्रुप के एक छात्र द्वारा खुदकुशी की बात चल रही है। मगर दक्षिण जिला डीसीपी अतुल ठाकुर व साइबर सेल डीसीपी अन्येश रॉय ने इस तरह की जानकारी होने की बात से इनकार कर दिया। साइबर सेल डीसीपी अन्येश रॉय ने बताया कि जिन दस छात्रों की पहचान की है, उनमें से पांच बालिग हैं और पांच नाबालिग हैं। सभी के मोबाइल(डिवाइस)जब्त कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्रुप में करीब 20 से 22 से सदस्य हैं। सभी दक्षिण दिल्ली ग्रेटर कैलाश, सीआर पार्क, साकेत आदि पॉश कॉलोनियों के रहने वाले हैं। ये लड़के दक्षिण दिल्ली व नई दिल्ली में स्थित अलग-अलग नामी प्राइवेट स्कूलों में पढ़ते हैं। एक नाबालिग लड़के से सोमवार शाम को पूछताछ हुई थी। पूछताछ करने के बाद उसे उसके माता-पिता के हवाले कर दिया गया। उसे जल्द ही जुबेनाइल कोर्ट में पेश किया जाएगा। पुलिस ये पता कर रही है कि ग्रुप का एडमिन कौन था। साइबर सेल ने इंस्टाग्राम एडमिनिस्ट्रेशन को पत्र लिख इस ग्रुप के बारे में डिटेल मांगी है। साथ ही सभी आरोपी लड़कों के एकाउंट व आईपी एड्रेस मांगा है। पुलिस को अभी तक डिटेल नहीं मिली है। इसके अलावा पुलिस ने कुछ ग्रुप सदस्यों के परिजनों को भी पूछताछ के लिए बुलाया है। डीसीपी ने बताया कि जांच में ये बात सामने आई है कि बॉयज लॉकर रूम ग्रुप अप्रैल में बना था। अब ग्रुप के सभी लड़कों ने ग्रुप से बाहर निकलकर अपना एकाउंट बंद कर दिया है।
 
ज्यादातर लड़कों ने चैटिंग करने की बात से इनकार किया
ग्रुप के जिन लड़कों से पूछताछ हुई उनमें से ज्यादातर लड़कों ने कहा कि उन्हें ग्रुप में किसी तरह की चैटिंग नहीं की और न ही फोटो शेयर किए। हालांकि उन्होंने बताया कि ग्रुप के कुछ सदस्य इसमें अश्लील फोटो शेयर करते थे।
 
क्या हैं मामला
दरअसल इंस्टाग्राम व ट्विटर पर कुछ तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही थीं। तस्वीरों में लड़कियों को लेकर आपतिजनक बातें लिखी हुई थीं। इस पर लड़कियों की फोटो अपलोड की जाती थीं और उनसे छेड़छाड़ करके उन पर अभद्र टिप्पणियां भी की जाती थीं। इनमें काफी लड़कियां 11वीं एवं 12वीं कक्षा की छात्रा हैं। लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म करने की बात भी कही जाती थी। किसी लड़की के अभिभावक ने पुलिस को शिकायत नहीं की तो स्पेशल सेल की साइबर सेल ने स्वत: संज्ञान लेते हुए सोमवार को आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था और जांच शुरू की थी।