Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

रिटायरमेंट के तीन साल बाद फिर ड्यूटी पर लौटीं सिमरनजीत

Published - Wed 22, Apr 2020

विभाग से सेवानिवृत्त होने के बाद हर कोई आराम करना चाहता है लेकिन पंजाब के रूपनगर की सिमरनजीत कौर (63 साल) ने रिटायरमेंट के तीन साल फिर लॉकडाउन में यातायात की कमान संभाल ली है।

सेवानिवृत्त इंस्पेक्टर सिमरनजीत कौर

नई दिल्ली। कोरोना से जंग के लिए वह मैदान में उतरी हैं।  वह पुलिस नाके पर वह सिविल ड्रेस में रोजाना ठीक दो बजे ड्यूटी पर पहुंच जाती हैं।  ड्यूटी के साथ ही वह जागरूकता का संदेश भी दे रही हैं। वह हर आने-जाने वालों से न सिर्फ बाहर निकलने की वजह पूछती हैं बल्कि कोरोना की गंभीरता को बता घर पर रहने के लिए सचेत भी करती हैं। पंजाब पुलिस का आदर्श वाक्य शुभ करमन ते कबहूं न टरों... को जीवन में आत्मसात कर चुकीं इंस्पेक्टर सिमरजीत कौर के लिए रिटायरमेंट के तीन साल बाद भी सेवा ही परम धर्म है। 

बुजुर्गों को दी गई है खास ध्यान रखने की सलाह

बेशक प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना से बचाव के लिए लोगों से बुजुर्गों का खास ख्याल रखने को कहा है, बावजूद इसके 63 वर्षीय सिमरजीत ने राष्ट्र धर्म की नजीर पेश की है। वह जिले में पहली महिला ट्रैफिक इंचार्ज के रूप में नंगल में तैनात थीं। रूपनगर व मोहाली में वूमेन सेल की इंचार्ज भी रह चुकी हैं। सिविल सचिवालय को जाने वाले बचत चौक पर वह रोजाना दोपहर दो से रात आठ बजे तक तैनात रहती हैं। वह नाके पर बाहर निकलने वालों को समझाती हैं कि कोरोना महामारी के लिए खुद व परिवार की सुरक्षा के लिए घर पर ही रहें। पुलिस प्रशासन का सहयोग कर कोरोना से जंग जीतने में मदद करें।