Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

प्रकृति प्रेम ने हरप्रीत आहलूवालिया को बना दिया एक सफल उद्यमी

Published - Tue 09, Mar 2021

हरप्रीत हालूवालिया को बचपन से प्रकृति से नजदीकी पसंद है। उनके इसी प्रकृति प्रेम ने उन्हें एक सफल महिला उद्यमी बना दिया।

नई दिल्ली। घर सजाने के लिए हम तरह-तरह के एंटीक पीस खरीदकर लाते हैं और घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए पेड़-पौधों को भी सजाते हैं, लेकिन अगर आपको दोनों ही चीज एक ही आइटम में मिल जाएं और वो देखने में भी खूबसूरत हों, तो क्या कहेंगे। उतर प्रदेश के नोएडा की रहने वाली हरप्रीत आहलूवालिया ने कुछ ऐसा ही बिजनेस शुरू किया, जो प्रकृति से नजदीकी बढ़ाने के साथ-साथ घर की खूबसूरती में भी चार चांद लगा देता है। अपने इस प्रयोग से वो चालीस से ज्यादा लोगों को रोजगार भी दे रही हैं।

एक विचार ने बदली जीवन की राह
प्रकृति से हम हमेशा लेते हैं, उसे देते कुछ नहीं है। जबकि प्रकृति को देंगे, तभी प्रकृति हमारी रक्षा करेगी। विचार को हरप्रीत ने अपने जीवन की राह बना लिया। प्रकृति को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए उन्होंने ‘अर्थली क्रिएशंस’ की स्थापना की।  हरप्रीत अहलूवालिया की रुचि मिट्टी के बर्तन (पॉटरी) बनाने में थी। उन्होंने टेराकोटा पॉटरी लाइन ‘अर्थली क्रिएशंस’ के माध्यम से अपने उद्देश्य पूरा करने का प्रण लिया। लेकिन ये काम वो अकेले कर नहीं सकती थीं, इसलिए उन्होंने कुछ कुम्हारों की मदद ली ओर मास्टरपीस बनाना शुरू किया। काम बढ़ा तो उन्होंने और लोगों को रोजगार दिया और धीरे-धीरे वो चालीस लोगों को रोजगार दे चुकी थीं। उनके बनाए इंटीरियर और एक्सटीरियर डिजाइंस के लोग कायल हो चुके हैं।

बागवानी को दी एक नई दिशा
हरप्रीत को पेड़-पौधों से विशेष लगाव है, लेकिन वो चाहती थीं कि पारंपरिक बागवानी से अलग हटकर लोगों को बागवानी की नई दिशा की ओर मोड़ा जाए। उन्होंने गमलों, हैगिंग्स, डैंगलर्स, वॉटर बॉडीज में बदलाव किया और उनका रूप ही बदल दिया। उनकी रचनाओं में प्रकृति के सौंदर्य और गुणवत्ता के मिले-जुले रूप की विशेष झलक होती है। उनके बनाए गमले प्रकृति को संरक्षित करने का संदेश देते हैं साथ ही सुंदर कलाकृति लोगों को प्रेरित करती हैं कि वो भी कुछ ऐसा करें।

कई डिग्रियां हैं हरप्रीत के पास
हरप्रीत आहलूवालिया मैनेजमेंट प्रोफेशनल हैं। बिजनेस मैनेजमेंअ में ग्रेजुएट, मार्केटिंग फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएट होने के साथ-साथ वो यूनिवर्सिटी टॉपर हैं। उन्हें इकोनॉमिक्स में गोल्ड मेडल भी मिला है। उन्हें गार्डनिंग एंड एनवायरमेंटल स्पेस में एक्सपर्टीज हासिल है, जिससे टेराकोटा गार्डन एक्सेसरीज और डेकोरेशंस को वे नया रूप दे पाती हैं। वो एक कलाकार, एक्सप्लोरर और एक क्रिएटर हैं।  बारह वर्ष से ज्यादा इस क्षेत्र से जुड़े होने के कारण वो इस क्षेत्र को आगे ले जाना चाहती हैं। अब तक वे 800 से अधिक कॉन्सेप्ट बना चुकी हैं, जिनमें मुख्य रूप से जानवर व पक्षी रूपी गमले, वॉटर बॉडीज, घोंसले आदि शामिल हैं।