Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

भारतवंशी सिख महिला अनमोल बनीं अमेरिकी सेना में अधिकारी

Published - Sun 14, Jun 2020

अनमोल ने रचा इतिहास... 218 वर्ष पुरानी अमेरिकी बेड़ियां तोड़ीं। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 23 वर्षीय नारंग समेत 1,107 युवाओं को संबोधित किया, जो अकादमी के वार्षिक दीक्षांत समारोह में शामिल हुए।

anmol narang

अनमोल नारंग ने वेस्ट प्वाइंट की प्रतिष्ठित अमेरिकी सैन्य अकादमी से स्नातक की उपाधि पाने वाली पहली सिख महिला बनकर इतिहास रच दिया है। 
सेकेंड लेफ्टिनेंट नारंग को उम्मीद है कि उनके धर्म और समुदाय का प्रतिनिधित्व करने के उनके प्रयास अमेरिकियों को सिख धर्म के बारे में और सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को 23 वर्षीय नारंग समेत 1,107 युवाओं को संबोधित किया, जो अकादमी के वार्षिक दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। नारंग ने एक साक्षात्कार में कहा, ‘यह अद्भुत पहचान का बहुत अहम हिस्सा है और अगर कैरियर के अलावा मेरा अनुभव दूसरों को प्रेरित करने में छोटी भूमिका भी निभा सके तो बहुत अच्छा होगा।’ नारंग के दादा भारतीय सेना में थे और इसलिए बचपन से ही सैन्य सेवाओं की तरफ उनकी रुचि थी।  

अमेरिकी सेना में 1925 के बाद से रंगभेद का प्रभाव बढ़ गया था। सेना के अधिकतर अधिकारी रैंक का पद एक विशेष वर्ग को जाने लगा, जिसके कारण निचले स्तर पर भी उसी वर्ग का वर्चस्व बढ़ता गया। ऐसा लगभग एक सदी से चलता आ रहा है। लेकिन भारतवंशी सिख महिला अनमोल ने अमेरिकी सैन्य अकादमी के इतिहास में पताका फहराई है। भारतीय मूल की अनमोल नारंग की परवरिश अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत में हुई है। उन्होंने इतिहास रच दिया है। अनमोल ने बताया कि वे एयरफोर्स क्षेत्र में जाना चाहती हैं। वहीं अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने बताया कि अनमोल नारंग ओकलाहोमा में बेसिक ऑफिसर लीडरशिप कोर्स पूरा करेंगी और इसके बाद उन्हें जनवरी में जापान के ओकीनावा में पहली तैनाती के लिए भेजा जाएगा। अनमोल ने कहा, ‘मैं बहुत उत्साहित हूं कि मेरा ख्वाब पूरा होगा। यह मेरे लिए गर्व की बात है।’

भारतीय सेना में थे दादाजी

अनमोल नारंग ने बताया कि उनके दादाजी भारतीय सेना में जवान थे। उन्हें बचपन से ही उन्हें देखकर सेना में कैरियर बनाने की इच्छा रही थी। इसीलिए अनमोल ने दादाजी से प्रेरणा लेकर सैन्य क्षेत्र में ही कदम रखा और हवाई में पर्ल हार्बर राष्ट्रीय स्मारक की यात्रा के बाद इसके लिए अर्जी लगाई। अनमोल ने बताया कि यह डिग्री एक सपने के पूरा होने जैसी है।

सिख-अमेरिकियों को दिखा रही हूं रास्ता : अनमोल

अनमोल नारंग ने अमेरिकी जॉर्जिया प्रौद्योगिकी संस्थान से स्नातक की पढ़ाई की और उसके बाद वेस्ट प्वाइंट सैन्य अकादमी गईं जहां वह परमाणु इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल करेंगी। न्यूयॉर्क स्थित गैर लाभकारी संस्था ‘सिख कोलिशन’ में नारंग ने कहा, ‘मैं अभिभूत हूं कि इस लक्ष्य तक पहुंचकर मैं अन्य सिख अमेरिकियों को यह दिखा रही हूं कि किसी के लिए भी कैरियर में कोई भी रास्ता चुनना मुमकिन है।’