Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

कोकिला पारेख ने दिखा दिया कदम नहीं रोक सकती उम्र

Published - Sat 07, Nov 2020

जिंदगी के आठ दशक देख चुकीं कोकिला पारेख के चाय मसाला पाउडर की बेहद डिमांड भी है। उन्होंने लॉकडाउन में चाय मसाला पाउडर का बिजनेस शुरू किया

kokila parekh

मुंबई। कोरोना संकट के बीच जब देश में लॉकडाउन लगाया गया, तो लोग सोचने लगे कि क्या होगा, कैसे होगा, क्या करें क्या न करें। लेकिन इस मुश्किल समय को भी कुछ साहसी लोगों ने अवसर की तरह देखा और उसका फायदा भी उठाया। मुंबई के सांताक्रूज में रहने वाली कोकिला पारेख, जो अपने स्वादिष्ट गुजराती खाने और सीक्रेट टेस्टी चाय मसाले के लिए परिचितों के बीच प्रसिद्ध हैं, इस लॉकडाउन के समय में कोकिला बेन ने अपने चाय मसाले को देशभर में फैलाने की दिशा में सोचा। लॉकडाउन के दौरान दिनचर्या बुरी तरफ प्रभावित हुई। न मंदिर जाना, न दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलना। केवल घर के अंदर कैद। चूंकि कोकिला बेन अपने चाय मसाले को बिजनेस का रूप देने का इरादा कर चुकी थीं, तो उन्होंने सबसे पहले इसका नाम चुना। उन्होंने इसका नाम केटी चाय मसाला तय किया। इस चाय पाउडर का नुस्खा उन्हें अपने पूर्वजों से मिला था, जो वह परिवार व रिश्तेदारों के लिए बनाती थीं। उनके बनाए इस मसाले और चाय की खूब तारीफ भी होती थी। जब कोकिला पारेख ने अपने इरादों को अपनी बहू के साथ साझा किया, तो उन्होंने मसाला बनाने के लिए एक बड़ी मशीन खरीदने का निर्णय लिया। पहले कम मात्रा में बनाना शुरू किया और उसके बाद मांग बढ़ी, तो उसको बिजनेस का रूप दे दिया। आज उनके बनाए चाय मसाले की खूब डिमांड भी हो रही है।
स्वाद है कुछ अनोखा
कोकिला अपने चाय मसाले में नींबू पाउडर, सूखा अदरक, इलायची, काली मिर्च मिलाती हैं। उसका स्वाद कुछ ऐसा अनोखा है कि जो भी उससे बनी चाय पीता है, उसका मुरीद हो जाता है। उनके बनाए मसाले की आज मुंबई, पुणे बंगलुरू, अहमदाबाद में अच्छी डिमांड है और हजार से ज्यादा ऑर्डर भी मिल चुके हैं। उनका बनाया मसाला पचास ग्राम, सौ ग्राम और 250 ग्राम के पैके में उपलब्ध है।