Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

महिला पुलिस बनी हुई हैं योद्धा, दे रहीं कोरोना को हराने की सीख

Published - Mon 30, Mar 2020

कोरोना से लड़ने के लिए पुलिस योद्धा बनकर काम कर रही है। रात-दिन पुलिस टीम के जवान और अधिकारी सड़कों पर व्यवस्था बनाने में लगे हैं। प्रयास किया जा रहा है कि लॉक डाउन को सफल बनाया जाए। इस दौरान पुलिसकर्मियों को कई बार खाना तक नसीब नहीं हो रहा है। बावजूद इसके पुलिस के जज्बे में कोई कमी नहीं दिख रही।

mahila police karmi

नई दिल्ली। इस जज्बे में फ्रंट लाइन पर आने में महिला पुलिस कर्मी भी पीछे नहीं हैं। रोड पर बेवजह घूम रहे लोगों को सख्ती बरत कर वापस भेजने की बात हो या फिर शहर के किसी इलाके में जरूरतमंद परिवारों तक खाने-पीने का सामान भेजने तक की यह व्यवस्था करनी हो, यह सभी काम बखूबी निभा रही हैं।

व्रत रखने के साथ फील्ड में भी उतर रहीं ताकि कोरोना को हरा सकें

रोहतक में दुर्गा शक्ति इंचार्ज एएसआई सुशीला का कहना है कि इस समय कोरोना वायरस को लेकर उनकी ड्यूटी निरंतर गश्त पर रहती है। फील्ड में लोगों को समझाने और जागरूक करने में वो पूरी टीम के साथ जुटी रहती हैं। नवरात्र में महिलाओं को मंदिर में न जाने की बजाए घर में ही रहकर पूजा पाठ करने की कहती हैं। उन्होंने बताया कि महिलाओं को वो आसानी से अपने अपने परिवारों का जिम्मा संभालने को समझा पाती हैं। एएसआई सुशीला ने बताया कि इस नवरात्र भी उन्होंने व्रत रखें हैं। लेकिन पूजा पाठ का समय वो फील्ड में ही गुजार रही हैं। कोरोना को हराना ही उनके व्रत का फल होगा।

जो महिला कर्मी व्रती हैं उनके हिस्से का पेपर वर्क कर रहीं पूरा

महिला थाना में तैनात एएसआई बिंदू बाला का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी महिला पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगी हुई है। फील्ड में उतरने के अलावा भी थाने-चौकी में काफी पेपर वर्क रहता है। नवरात्र में इस बार उन्होंने व्रत नहीं रखा। वो इसलिए कि फील्ड की अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद वो अपनी उन साथी महिला पुलिस कर्मियों की मदद कर सकें जो व्रत रखे हुए हैं। एएसआई बिंदू बाला उनके पेपर वर्क को पूरा कर रही हैं। इसके अलावा वो फील्ड में भी जरूरतमंद लोगों तक राशन व अन्य मदद करने के लिए भी तैयार रहती हैं।

कोरोना को हराना है तो फील्ड में सख्ती भी जरूरी

सेक्टर-14 प्रभारी मीना कुमारी का कहना है कि पूरी फोर्स इस समय फील्ड में है। पुलिस कर्मियों का परिवार घर में अकेला है लेकिन लोगों को समझाने के अपने फर्ज के लिए वो उनसे पूरा सामांजस्य बनाकर चल रहे हैं। कुछ लोगों पर सख्ती भी कर रहे हैं। चौकी प्रभारी मीना कुमारी एक दिन गश्त पर थीं तो सेक्टर-14 के बाहर फुटपाथ पर रहने वाले जरूरतमंद परिवार से मिलीं। फिर उनकी जरूरत के हिसाब से उन्हें राशन लाकर दिया। नवरात्र को लेकर मीना कुमारी भी मां का व्रत रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस चौकी में ही पूजा पाठ पूरा कर रही हैं।