Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

मानसी ने महिलाओं के लिए शुरू किया 'पिंक लीगल'

Published - Thu 20, Aug 2020

दिल्ली की मानसी के साथ घटी एक घटना के बाद मानसी ने महिलाओं के लिए पिंक लीगल नाम से एक पोर्टल शुरू किया, जिससे महिलाओं को न्याय मिलने में आसानी हो और वो कानून के हर पेंच को समझ सकें।

Mansi Chaudhary

दिल्ली। दिल्ली से लॉ करने वाली मानसी ने देश में पहला ऐसा प्रयोग किया है, जो काबिले तारीफ है। वो महिलाओं के लिए पिंक पोर्टल नाम से एक पोर्टल चला रही हैं, जिससे महिलाओं को कानून संबंधी जानकारी हो और वो किसी भी स्थिति में अपने हक की लड़ाई लड़ सकें। 2016 में मानसी ने दिल्ली के जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल से पढ़ाई की। उन्होंने 2018 में जस्टिस चंद्रचूड़ को सबरीमाला केस, सेक्शन 377 और अडल्ट्री को डिक्रिमिनालाइज करने में असिस्ट भी किया। एक दिन मानसी के साथ घटी घटना ने उन्हें पोर्टल बनाने की प्रेरणा दी।

जब दुर्घटना का शिकार हुईं मानसी
2017 में मानसी चौधरी की कार से एक कार भिड़ गई और दूसरे कार वालों उनके साथ बदतमीजी की। कार से उतरे दो लड़कों ने गालियां देना, धमकियां देना शुरू कर दिया। उनकी कार के बोनट और खिड़की पर हाथ मारा और गाड़ी का दरवाजा खोलने की कोशिश की। जैसे-जैसे वो वहां से निकल गईं। मानसी ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी। तब उन्हें ये अहसास हुआ कि वो वकील हैं ,तो उन्हें अपने अधिकार पता है, लेकिन देश में ऐसी कई महिलाएं हैं ,जिन्हें अपने अधिकार, कानून और न्याय के बारे में कुछ भी नहीं पता, क्यों न उनके लिए कुछ ऐसा किया जाए कि उन्हें न्याय व्यवस्था और खुद के लिए बने कानूनों की जानकारी हो। मानसी ने पिंक लीगल नाम से एक बेव पोर्टल बनाया। यह एक ऐसा पोर्टल है, जहां महिलाओं को अपने न्यायिक अधिकारों के बारे में जानकारी मिल सकती है। यहां महिला, कानून से लेकर अन्य कई जानकारी भी दी गई हैं। मानसी का कहना है कि इस पोर्टल पर एक क्लिक से महिलाओं को कानूनी लड़ाई शुरू करने में मदद मिल सकती है।