Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

पति का सपना पूरा करने केबीसी पहुंची थीं मोहिता शर्मा

Published - Thu 19, Nov 2020

आईपीएस मोहिता शर्मा ने केबीसी में एक करोड़ रुपये जीतकर अपने पति के सपने को न केवल पूरा किया, बल्कि थोड़ी सी परेशानियों से हार मान लेने वाली महिलाओं को एक संदेश दिया है कि हिम्मत रखिए, जीत जरूर होगी।

नई दिल्ली। लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में अमिताभ बच्चन के एक करोड़ के सवाल का सही जवाब देकर करोड़पति बनीं हिमाचल के कांगड़ा की रहने वाली आईपीएस मोहिता शर्मा के लिए ये शो जीतना पैसा कमाना भर नहीं था। उनका सपना था अपने लक्ष्य को पूरा करना और मोहिता इसमें सफल भी रही हैं। केबीसी सीजन 12 में करोड़पति बनीं मोहिता शर्मा के पास पैसा है, पावर है, रुतबा है, लेकिन इस शो को जीतकर वह अपना और पति का सपना पूरा करना चाहतीं थीं और उन्होंने ये किया भी।

जम्मू-कश्मीर में है पोस्टिंग
जम्मू-कश्मीर में एएसपी पद पर तैनात मोहिता शर्मा इन दिनों सांबा में पोस्टेड हैं। उनके कंधों पर जम्मू-कश्मीर में शांति व्यवस्था बनाए रखने की अहम जिम्मेदारी है। दरअसल मोहिता शर्मा को यूपीएएसी की परीक्षा पास करने में पांच साल लग गए। पहले चार साल नाकामी में गुजरे पर हार नहीं मानी और पांचवे साल में दिखा दिया कि महिलाएं किसी से कम नहीं हैं। मोहिता के लिए केबीसी में आना भी एक चुनौती ही था और इस चुनौती को वह पूरा करना चाहती थीं और वह इसमें सफल भी रहीं।

पति के सपने को पूरा करने के लिए की कोशिश
मोहिता की सफलता में उनके पति का बड़ा हाथ है। मोहिता के पति पिछले बीस साल से केबीसी  में जाकर खेलने की कोशिश कर रहे थे। यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद मोहिता ने ठान लिया कि वह पति के सालों पुराने सपने को जरूर पूरा करेंगी। एक बार उनके पति ने उनसे कहा कि तुम केबीसी के लिए कोशिश करो, तो मोहिता ने इस ओर ध्यान लगाया और केबीसी में पहुंच गईं। उनकी शादी 30 अक्तूबर 2019 को हुई थी। शादी जब हुई उनके पति और उनकी तैनाती अलग-अलग थी। मोहिता मणिपुर ओर पति जम्मू में थे। शादी की सालगिरह के महीने में केबीसी चल रहा था और पति-पति साथ बैठकर केबीसी देख रहे थे, तो पति मोहित शर्मा ने उन्हें केबीसी में भाग्य आजमाने के लिए कहा। मोहिता की मेहनत ही थी कि वो एक करोड़ का सवाल खेल रहीं थीं और उनके पास दो लाइफलाइन बचीं थीं। मोहिता ने सोचा कि फ्लिप वाली लाइफलाइन इस्तेमाल करने के बाद वो सात करोड़ के सवाल के लिए एक्सपर्ट एडवाइस लाइफ लाइन्स का इस्तेमाल करेंगी, लेकिन उन्हें बताया गया कि7 करोड़ के सवाल के लिए वह कोई लाइफलाइन इस्तेमाल नहीं कर सकती। असमंजस में फंसी मोहिता ने एक करोड़ के लिए फ्लिप वाला सवाल ना लेकर एक्सपर्ट एडवाइस का इस्तेमाल किया और एक करोड़ जीत गईं।

अमिताभ बच्चन से हाथ न मिला पाने का दुख
एक करोड़ जीतने के बाद भी मोहिता अमिताभ बच्चन से हाथ नहीं मिला पाईं, इसका दुख उन्हें ताउम्र रहेगा। मोहिता का कहना है कि कोरोना को कारण गेम का पूरा प्रारूप ही बदल गया है। बहुत से परिवर्तन हुए हैं, जिस कारण सीट पर बैठने से लेकर बच्चन जी से हाथ मिलाने तक में नियम बदले गए हैं। ऐसे में जीत के बाद भी हाथ न मिला पाने का दुख उन्हें हमेशा रहेगा।

मोहिता की सीख आत्मविश्वास है जरूरी
आईपीएस व केबीसी की विजेता मोहिता शर्मा का कहना है कि किसी भी काम को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास बेहद जरूरी है। आप जितनी जल्दी हार मार लेंगे, उतना असफल होंगे। सकारात्मक सोच रखना जरूरी है। किसी भी काम को पूरा करने में आपकी हिम्मत और हौंसला ही आगे लेकर जाता है। जब आपको लगता है कि सब दरवाजे बंद हो गए हैं, तो हिम्मत ही जीत की राह खोलती है।