Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लोगों को ट्रैफिक का पाठ पढ़ाने सड़क पर उतरीं निर्मला गोखले, 74 की उम्र में पेश की मिसाल

Published - Sat 29, Feb 2020

महाराष्ट्र के पुणे में इन दिनों एक 74 वर्षीय बुजुर्ग महिला लोगों को ट्रैफिक रूल्स सिखातीं नजर आ रही हैं। ऐसा करते हुए उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और वह लोगों के लिए एक मिसाल बन गई हैं।

Nirmala Gokhale

नई दिल्ली। सड़क पर ट्रैफिक नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सरकार ने नियमों और कानूनों को काफी सख्त बनाया है, जुर्माने की राशि भी अप्रत्याशित तौर पर बढ़ा दी है। इसके बावजूद बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो अब भी ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं। महाराष्ट्र के पुणे में इन दिनों एक 74 वर्षीय बुजुर्ग महिला लोगों को ट्रैफिक रूल्स सिखातीं नजर आ रही हैं। ऐसा करते हुए उनका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है और वह लोगों के लिए एक मिसाल बन गई हैं।
निर्मला गोखले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों को मानती हैं और पूरे अनुशासन के साथ जीवन जीती हैं। वह दूसरों को भी बापू की राह पर चलने की प्रेरणा देती हैं। सेवानिविृत्त शिक्षक होने के साथ वह एक गृहणी भी हैं। पुणे में वह अपने पूरे परिवार के साथ रहती हैं। घर के रोजमर्रा के कामकाज के साथ ही निर्मला अपनी सेहत का भी बहुत ध्यान रखती हैं और रोजाना वॉक पर जाना नहीं भूलती हैं।

बाइकर्स को फुटपाथ पर देख हुईं नाराज

20 फरवरी को भी वह अपने रूटीन के मुताबिक शाम को वॉक करने गईं थीं। घर लौटते वक्त वह फुटपाथ से गुजर रही थीं। सड़क पर जाम लगा था। फुटपाथ पर कुछ दूर चलने के बाद उन्होंने देखा कि कुछ बाइकर्स फुटपाथ पर ही चढ़ गए हैं। यह देखते ही उन्हें गुस्सा आ गया और उन्होंने बाइकर्स को डांटना शुरू कर दिया। उनका यही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो देखने के बाद लोग उनकी जमकर तारीफ भी कर रहे हैं।

...तो आसान हो जाएगा पुलिस का काम

निर्मला ने 'फुटपाथ गाड़ी चलाने के लिए नहीं होती है तब भी लोग उस पर बाइक लेकर आ जाते हैं। इससे फुटपाथ पर चल रहे लोग दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। मैंने देखा तो मुझे गुस्सा आया और मैंने उन बाइकर्स को बोला या तो नीचे उतरो या फिर मेरे ऊपर से ही बाइक निकाल दो। तब उन्हें यह बात समझ आई और वह फुटपाथ से नीचे उतर गए। निर्मला गोखले का जो वीडियो वायरल हो रहा है उसमें साफ देखा जा सकता है कि वह कैसे डांटते हुए फुटपाथ पर चढ़े बाइकर्स को सबक सिखा रही हैं। उनका साफ कहना है कि अगर हम ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे तो इसमें हमारा ही फायदा है और पुलिस का काम भी आसान हो जाएगा, दुर्घटनाएं भी नहीं होंगी।