Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव, फिर भी काम कर रहीं यह आईएएस ऑफिसर

Published - Tue 05, May 2020

अपने काम को शिद्दत से करना तो कोई मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल से सीखे। उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, बावजूद इसके होम क्वांरटाइन होते हुए भी वह विभागीय कार्य कर रही हैं।

pallavi

नई दिल्ली। पल्लवी में खास यह है कि उनकी रिपोर्ट भले पॉजिटिव आई हो लेकिन उनमें कोरोना के कोई लक्षण दिखाई नहीं दिए हैं, इसलिए वह घर पर ही एकांवास में हैं और अपने को बेहतर तरीके से कर रही हैं। मध्यप्रदेश में कई ऐसे लोग हैं जो अपनी परवाह किए बिना दूसरों की जान बचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल उन्हीं में से एक हैं। पल्लवी के अनुसार मुझमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं, कोई दिक्कत भी महसूस नहीं हो रही है, इसलिए मैं लगातार काम कर रही हूं। दूसरों की सुरक्षा को देखते हुए मैंने खुद को होम क्वारंटीन कर लिया है। दरअसल, मध्यप्रदेश में दो आईएएस अधिकारी कोरोना से संक्रमित हैं। दोनों ही स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारी हैं। आईएएस जे. विजय कुमार के संक्रमित होने के बाद पल्लवी जैन का भी सैंपल जांच को भेजा गया था।  जिसमें उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। 

कोरोना के लक्षण नहीं

प्रमुख सचिव पल्लवी जैन के अनुसार मैं भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों का मैं पालन कर रही हूं। भारत सरकार के निर्देश हैं कि अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं और कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं तो भी घर में ही क्वारंटाइन रहें। इस दौरान डॉक्टरों के द्वारा स्वास्थ्य की मॉनिटरिंग की जाती है। बतौर पल्लवी मुझे काम करने में कोई दिक्क्त नहीं हो रही है बल्कि इससे आप समाज से जुड़े रहते हैं और इस मुश्किल समय में अपने और अपने देश के लोगों के साथ खड़े हैं, यह सोचकर बेहद ही सुकून मिलता है। 

घर के बाहर कोविड-19 का पर्चा

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कहा गया है कि पल्लवी जैन में कोरोना के कोई लक्षण नहीं दिखे हैं और वह स्वस्थ हैं, इसलिए उनको अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया है। भोपाल जिला प्रशासन के द्वारा उनके घर पर आवश्यक सूचना लगा दी गई है और आसपास के इलाके को सील कर दिया गया है।

मार्च में अमेरिका से आया था बेटा

पल्लवी जैन के संक्रमित होने के बाद परिवार के दूसरे सदस्यों की भी जांच करवाई गई लेकिन सभी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। अमेरिका से भारत लौटे पल्लवी जैन गोविल के बेटे की स्क्रीनिंग 16 मार्च को दिल्ली एयरपोर्ट पर की गई थी। भोपाल पहुंचने के बाद उसने खुद को 30 मार्च घर में सेल्फ क्वारंटीन रखा। इस दौरान किसी प्रकार के लक्षण उत्पन्न नहीं हुए और वह स्वस्थ है।