Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

लॉकडाउन में 250 गरीब परिवारों को रोजाना खाना खिला रहीं रकुलप्रीत

Published - Sat 18, Apr 2020

कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन ने दिहाड़ी मजदूरों के सामने अजीविका का संकट खड़ा कर दिया। कई सामाजिक संगठन और लोग भी गरीबों की मदद को आगे आए हैं। हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वालीं टीवी अभिनेत्री रकुलप्रीत भी गरीबों की मदद में लगी हैं। वह अपने घर के पास झुग्गियों में रहने वाले 250 परिवारों को दोनों टाइम का खाना मुहैया करा रही हैं।

नई दिल्ली। कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन ने दिहाड़ी मजदूरों के सामने अजीविका का संकट खड़ा कर दिया। काम-धंधे ठप होने के कारण गरीबों के लिए अपना और अपने परिवार के लिए दो जून ही रोटी जुटाना भी मुश्किल हो रहा है। इन हालातों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें भरसक कोशिश कर रही हैं कि कोई भी भूखा न सोये। वे गरीबों के खाते में रुपये और खाने-पीने की वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं। कई सामाजिक संगठन और लोग भी गरीबों की मदद को आगे आए हैं। इनमें से कई चेहरों को लोग पहचानते हैं, तो कई अंजान हैं। हरियाणा के गुरुग्राम में रहने वालीं टीवी अभिनेत्री रकुलप्रीत भी गरीबों की मदद में लगी हैं। पहली बार जिस दिन लॉकडाउन लागू हुआ उसी दिन से वह अपने घर के पास झुग्गियों में रहने वाले 250 परिवारों को दोनों टाइम का खाना मुहैया करा रही हैं। यह खाना उनके घर में ही बनता है और फिर पैकेट में पैक कर झुग्गी में रहने वाले हर परिवार तक पहुंचाया जाता है। इस काम में रकुलप्रीत की मां और परिवार के अन्य सदस्य भी पूरी मदद कर रहे हैं।

पापा ने परेशानी देखी तो मदद का किया फैसला

रकुलप्रीत के मुताबिक लॉकडाउन लागू होने के बाद गरीबों में भगदड़ मच गई। वे किसी भी हालत में अपने घर पहुंचना चाहते थे। इसका कारण यह था कि यहां उनका काम-धंधा बंद हो गया था। ऐसे में रोजाना कमाने-खाने वालों के लिए गुजर-बसर करना मुश्किल था। पापा ने घर आकर यह बात बताई तो हम सबने इन गरीबों की मदद करने का फैसला किया। फिर क्या था अगले दिन से ही घर के एक हिस्से में अस्थाई किचन बन गया और हम परिवारों के हिसाब से खाना बनाने और पैक करने के बाद सुबह-शाम उन तक पहुंचाने लगे। यह क्रम अब भी जारी है। लॉकडाउन रहने तक हम ऐसे ही रोजाना दोनों टाइम का खाना गरीबों तक पहुंचाते रहेंगे।

लॉकडाउन आगे बढ़ा तो भी करूंगी मदद

रकुलप्रीत बताती हैं कि फिलहाल हमने अप्रैल के अंत तक गरीबों को खाना मुहैया कराने की ठानी है। लेकिन लॉकडाउन आगे बढ़ाया जाता है, तो भी मैं यह कोशिश करूंगी की इन परिवारों को खाना उपलब्ध करा सकूं। बाकी सब हालात पर निर्भर करता है। रकुल ने अपने फैन्स समेत सभी देशवासियों से अपील की है कि जो जितना सक्षम है, वह उतना गरीबों की मदद करे। हमें निर्धन और जरूरतमंदों की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए।