Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

62 की उम्र में गजब का डांस, मिला डांसिंग दादी का खिताब

Published - Sun 04, Apr 2021

कहते हैं कि कुछ करने की कोई उम्र नहीं होती। अगर आप में हौसला और दृढ़ इरादे हैं तो आप अपने सपनों को कभी भी अंजाम दे सकते हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है कि 62 साल की उम्र में रवि बाला शर्मा ने। लोगों ने उनकी काबिलियत देखकर उन्हें डांसिंग दादी का खिताब दिया है।

ravi bala sharma

नई दिल्ली। अगर आप अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाए हैं और आपकी उम्र भी काफी हो चुकी है तो ये मत सोचिए कि आप अपने सपने अब पूरे नहीं कर सकते हैं बल्कि सपनों को पूरा करने की कोई उम्र नहीं होती। इसके लिए आप डांसिंग दादी के नाम से मशहूर 62 साल की रवि बाला शर्मा से प्रेरणा ले सकते हैं।  उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से ताल्लुक रखने वाली रवि बाला शर्मा अपने बेटे के साथ मुंबई में रहती हैं और इंस्टाग्राम पर अपने डांसिंग वीडियो के जरिए उन्होंने शोहरत की नई बुलंदियों को छुआ है। नृत्य में पारंगत डांसिंग दादी को लोक गीत, बॉलीवुड गाने के साथ नृत्य करने के साथ भांगड़ा करते भी देखा जा सकता है। ऐसा नहीं है कि डांसिंग दादी की कला के मुरीद केवल आम लोग ही हैं, बॉलीवुड के जाने माने कलाकार भी दादी के वीडियो को पसंद और शेयर करते हैं, जैसे दिलजीत दोसांझ, इम्तियाज अली और टेरेंस लेविस ने सोशल मीडिया पर उनके वीडियो को पसंद और शेयर किया है। 

दिलजीत दोसांझ का वीडियो शेयर करना बना टर्निंग प्वाइंट
दो बच्चों की मां रवि बाला शर्मा ने दिल्ली सरकार के स्कूल में 27 साल तक म्यूजिक टीचर के रूप में अपनी सेवाएं दीं। वह कत्थक, गायन और तबला में पारंगत हैं। उन्होंने अपने पिता शांति स्वरूप शर्मा (जो अब 96 वर्ष के हैं) से बचपन में ये कलाएं सीखीं थीं। रिटायरमेंट के बाद रवि बाला शर्मा ने डांसिंग के क्षेत्र में अपने सपने को पूरा करने के लिए इंस्टाग्राम को चुना। रवि की मानें तो दिलजीत दोसांझ का इंस्टाग्राम पर मेरा वीडियो शेयर करना, मेरा सबसे बड़ा अवॉर्ड है। उन्होंने कहा कि मैंने साबित कर दिया है कि उम्र सिर्फ एक संख्या है और आप जीवन के किसी भी पड़ाव पर पहचान बना सकते हैं। 

दर्शकों को दिखा बचपन का ख्वाब
रवि बाला शर्मा ने अपना पहला इंस्टाग्राम वीडियो एक प्रतियोगिता के लिए बनाया था, फिर क्या था लोगों का प्यार उन्हें व्यूज और कमेंट्स के रूप में मिले, जिसने उन्हें नृत्य कौशल के जरिए अपने सपने को पूरा करने हौसला दिया। उन्होंने कहा, दर्शकों को मेरा डांस पसंद आया। इसमें उन्हें बचपन का ख्वाब नजर आया, फिर मुझे लगा कि क्यों ना ज्यादा से ज्यादा वीडियो बनाया जाए। इसके बाद ही मैंने ज्यादा वीडियो बनाने का फैसला लिया। टेक्नोलॉजी के मामले में शर्मा का हाथ थोड़ा तंग है, ऐसे में उनकी बेटी और बेटा वीडियो के शूट, गाने और परिधान चुनने में मदद करते हैं। रवि बाला शर्मा ने कहा कि लोगों को अपनी उम्र के चलते अपने सपने को छोड़ना नहीं चाहिए। फिलहाल अब सब उन्हें डांसिंग दादी के नाम से जानते हैं।