Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने खुद को साबित कर दिखाया

Published - Sun 07, Mar 2021

प्रसिद्ध भारतीय उद्यमी सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी भारत की प्रमुख महिला उद्यमी हैं, जिन्होंने अपनी योग्यता के बल पर डूबती हुई कंपनी को न केवल उबारा, बल्कि आज वो काइनेटिक मोटर कंपनी लिमिटेड और काइनेटिक इंजीनियरिंग लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक हैं।

Sulajja Firodia Motwani

नई दिल्ली। बिजनेस को हमेशा पुरुषों की ही जागीर माना जाता है और सोचा जाता है कि महिलाएं इस क्षेत्र में कुछ नहीं कर सकतीं, लेकिन ऐसा नहीं है। देश में ऐसी कई महिलाएं हैं जो देश की सफल उद्यमियों में गिनी जाती हैं। उन्हीं में एक नाम है सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी। जिन्होंने बिजनेस के क्षेत्र में वो कर दिखाया जो करना आसान नहीं होता। आज दो कंपनियों की कमान संभाल रही मोटवानी बड़ी बिजनेस हस्तियों में गिनी जाती हैं।
पुणे में जन्मी सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी अपनी शुरुआत की शिक्षा पुणे में ही पूरी की। पुणे यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन करने के बाद अमेरिका के कारनेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया। शिक्षा पूरी हुई, तो कैलिफोर्निया की एक कंपनी में काम करना शुरू किया। 1996 में भारत लौट आईं और काइनेटिक ग्रुप से जुड़ गईं। उन्होंने काइनेटिक ग्रुप की एक वेल्डिंग मशीन निर्माता कंपनी जयहिंद इंडस्ट्रीज से अपने कैरियर की शुरुआत की। उस समय बाजार में स्कूटर और मोटरसाइकिल की मांग तेजी से बढ़ रही थी। इस स्थिति में उन्होंने डीलर्स के माध्यम से बाजार का मूड जाना और इस नतीजे पर पहुंची कि उनकी कंपनी काइनेटिक को भी अन्य मोपेड व स्कूटर निर्माता कंपनियों की तरह बाइक मार्केट में एंट्री लेनी पड़ेगी। उन्होंने कंपनी के मार्केटिंग नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में कार्य करते हुए करीब 200 नए विक्रेताओं (डीलर) से संपर्क बनाया। कंपनी ने बाजार में अपने मोपेड, स्कूटर, बाइक लांच किए। हालांकि कंपनी ने कुछ समय बाद महिंद्रा को सबकुछ बेच दिया। ये कंपनी पिता जी और दादा जी ने खड़ी की थी तो बर्बादी और कर्जे से उबरने के लिए सुलज्जा ने काइनेटिक को पूरी तरह ऑटोमोटिव कम्पोनेंट्स कंपनी बनाने पर जोर दिया और उन्होंने अपने फैसले, क्षमता और हुनर की बदौलत इस कंपनी को नये आयाम दिए।

कई कंपनियां लेती है प्रोडक्ट
उनकी कंपनी के बनाए हुए इंजन को नीदरलैंड की टोमोज, इटली की अगस्ता के अलावा भारत में फोर्ड, टाटा मोटर्स, करारो, विस्टोन जैसी कंपनियां खरीद रही हैं। आज के समय काइनेटिक गियर बॉक्स, वेरिएटर, ड्राइव, फोर्क, एक्सेल, शॉक स्टिएरिंग आर्म्स, क्रेक शाफ्ट्स, सिलेंडर हेड्स व आईसी इंजन आदि बनाने में भी दक्षता हासिल कर ली है। इनके अलावा काइनेटिक अब कई कंपनियों के लिए संपूर्ण वाहन भी असेम्बल करती है ।

बनाई नई कंपनी
उन्होंने बेल्जियम के इकारोस सोलर ग्रुप के साथ मिलकर इकारोस काइनेटिक सोलर नामक कंपनी की स्थापना की है जो जरुरत-अनुसार लो-कैपेसिटी एनर्जी सॉल्यूशंस उपलब्ध करवाती है। उन्हें अब तक कई तरह के सम्मान भी मिल चुके हैं। उनकी खेलों में खासा रूचि है।