Aparajita
Aparajita

महिलाओं के सशक्तिकरण की एक सम्पूर्ण वेबसाइट

निराश्रित बच्चियों के लिए बनाती थीं फ्रॉक, अब बना रहीं मास्क

Published - Sun 19, Apr 2020

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। ऐसे में इसकी रोकथाम में लिए एक ओर प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश में 3 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है, तो वहीं हर उम्र के लोग अपने-अपने स्तर पर इस लड़ाई में अपना योगदान दे रहे हैं। कई सीनियर सिटिजन ऐसे हैं जो अपने ऊपर आए खतरे की परवाह न करके अपनी तरफ से हर संभव मदद कर रहे हैं। ऐसी ही एक सीनियर सिटीजन हैं इंदौर के सुखलिया की रहने वाली 80 वर्ष की सुषमा केलकर। केलकर के इस जज्बे को हर कोई सलाम कर रहा है।

सुषमा केलकर

नई दिल्ली। 80 वर्ष की सुषमा केलकर इंदौर की रहने वाली हैं। इन दिनों वह घर में रोज मास्क बना रही हैं। अब तक 100 से ज्यादा मास्क बनाकर जरूरतमंदों को नि:शुल्क दे चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इस समय अगर हम देश के काम नहीं आए तो फिर कब आएंगे, भले आपने पूरी जिंदगी समाज सेवा में खपा दी हो लेकिन अगर इस आपातकाल में देश के लिए कुछ नहीं कर पाए तो ताउम्र कुछ करने का कोई फायदा नहीं। इसलिए उन्होंने इस समय सबसे अधिक जरूरी मास्क को बनाया और उसे जरूरतमंद लोगों को बांट रही हैं। 

बच्चियों के लिए फ्रॉक बनाकर निशुक्ल देती हैं

सुषमा बाल आश्रम में रहने वाली निराश्रित बच्चियों के लिए फ्रॉक बनाती हैं और वह उन्हें निशुल्क देती हैं। इसके लिए कपड़ा भी वह खुद ही लाती हैं लेकिन जब से कोरोना महामारी फैली है, तब से उन्होंने मास्क बनाना शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि अगर इस समय सभी लोग मास्क पहनेंगे तो संक्रमण फैलने से रुकेगा।